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इंजन ब्लॉक Engine Block kaise kam karata hai

इंजन ब्लॉक Engine Block kaise kam karat hai

अगर आप जानना चाहते हो की Engine Block kaise kam karat hai कार्स में लगने वाला इंजिन कैसे बनता है और उसे बनने के लिए कोन से पार्ट्स का इस्तमाल होता है।

इंजन ब्लॉक Engine Block kaise kam karat hai


तो चलो शुरुवात से देखते है इंजन ब्लॉक क्या होता है।

डीजल इंजन के पार्ट्स भाग क्या होते है।

इंजिन में इस्तमाल होने वाला ब्लॉक cast iron और aluminium alloy से बनाया जाता है।और उसमे वैक्यूम के लिए छोटे छोटे होल को दिए होते है उसमें कुछ होल से कूलेंट कुछ होल ऑयल को पास होने के लिए बनाए होते है।

इंजन ब्लॉक कितने प्रकार के होते है?


ब्लॉक की रचना कार बनाने वाली कंपनी के ऊपर निर्भर करती है वह ग्राहक को किस प्रकार की कार प्रदान करता है उसमे भी बहुत सारे प्रकार होते है। किसी कार का इंजिन 4 सिलेंडर या किसी कार का इंजिन 6 सिलेंडर का भी होता है,हर एक अलग ब्रांड की कंपनी के हिसाब से कुछ गाड़ियों मैं 8 से लेकर 12 सिलेंडर का भी ब्लॉक होता है।



4 -सिलेंडर 6 -सिलेंडर 8 -सिलेंडर 12 -सिलेंडर क्या होता है।

ऊपर दिए गए चित्र के अनुसार जो 4 बड़े होल दिखते है उन्हें सिलेंडर कहा जाता है। सिलेंडर में ऊपर की तरफ से इनटेक वाल्व intak valve, एक्जॉस्ट exahust वाल्व,कैमशाफ्ट और इंजेक्टर फिट किया होता है।और निचले हिस्से में क्रैंकशाफट उसके ऊपर कनेक्टिंग रोड connecting Rod और उसके ऊपर बराबर पिस्टन फिट किया होता है। पिस्टन बराबर सिलेंडर के बीच के हिस्से में काम करता है,वो कैसे हम आगे विस्तार से देखेंगे।


यह पोस्ट में इंजन ब्लॉक क्या होता है समझने के लिए सिलेंडर में ऊर्जा निर्माण करने का कार्य होता है और हवा को अंदर लेके कंप्रेस compress करने के बाद सिलेंडर में आने वाले ईंधन और गरम हवा पे स्पार्क करके उसे जलाया जाता है इस कारण सिलेंडर मैं पैदा होने वाला प्रेशर पिस्टन piston को नीचे की ओर दबाता है पिस्टन के निचले हिस्से मे crankshaft फिट रहता है जो पिस्टन द्वारा आनेवाली vertical गति को horizontal गति में परवर्तित करता है

सिलेंडर ब्लॉक में लगने वाले अंदरूनी पार्ट्स क्या होते है

1- इनटेक वाल्व Intake Valve क्या होता है?

जब पिस्टन TDC याने Top Dead Center याने ऊपर पहुंचता है तो फ्रेश एयर अंदर लेने के लिए इनटेक वाल्व ओपन हो जाता है। सिलेंडर में ऊपरी हिस्से में camshat के नीचे इनटेक वाल्व स्तिथ रहता है,उसका काम बाहर की शुद्ध हवा सिलिंडर में लेने के हेतु होता है।


2- एक्जॉस्ट वाल्व Exhaust Valve क्या होता है?

सिलेंडर ब्लॉक में ऊपरी हिस्से में camshat के नीचे एक्जॉस्ट वाल्व स्तिथ रहता है, पिस्टन जब BDC bottom Dead Center पे आ जाता है तो एक्जॉस्ट वाल्व खुल जाता है और जमा हुवी गेसेस को बाहर निकलता है।उसका काम सिलेंडर मैं जली हुवि हवा याने कार्बन डाई ऑक्साइड गैस को एक्जॉस्ट मेनिफोल्ड द्वारा साइलेंसर की माध्यम से बाहर फेंकने के हेतु होता है।


3- इंजेक्टर injectors क्या होते है?

सिलेंडर में इंजेक्टर का काम इनटेक वाल्व से आयी हुवी हवा जब compress की जाती है तब उस गरम हवा पे इंधन का छिड़काव करने का होता है ताकि सही समय पर ब्लॉक में दहन की प्रक्रिया पूरी हो।इंजेक्टर मैं एक इनलेट लाइन दी जाती है जि

ससे इंधन ब्लॉक में भेजा जाता है।

4 -कैमशाफ्ट camshaft क्या होता है?

इंजन ब्लॉक की ऊपरी हिस्से पे कैमशाफ्ट camshaft फिट होता है। कैमशाफ्ट का काम इनटेक वाल्व Intake Valve और एक्जॉस्ट वाल्व Exhaust Valve को सही टाइमिंग में ऑपरेट करने हेतु किया जाते है। कैमशाफ्ट के साइड में एक गियर फिट होता है जो crankshaft गियर द्वारा संचालित होता है। कैमशाफ्ट के मूवमेंट से उसके नीचे के पार्ट्स ऑपरेट होते है।

इंजन ब्लॉक Engine Block kaise kam karat hai

5 -पिस्टन piston क्या होता है?

सिलेंडर में पिस्टन काम करता है।पिस्टन कनेक्टिंग रोड द्वारा cranshaft को फिट होता है।जब इंजिन स्टार्टर और फ्लाईवहेल द्वारा चालू किया जाता है तो cranshaft की वजह से पिस्टन अप और डाउन होता है।पिस्टन के साथ पिस्टन रिंग भी लगती है जो मूवमेंट के हिसाब से पिस्टन में अंदर बाहर करती है।

6- कनेक्टिंग रोड conncting Rod क्या होता है?

पिस्टन को क्रैंकशाफ्ट को जोड़ने के लिए कनेक्टिंग रोड का इस्तमाल किया जाता है। कनेक्टिंग रोड का ऊपरी हिस्सा पिन से पिस्टन को जोड़ता है और निछला हिस्सा बेएरिंग क्लैंप से क्रैंकशाफ्ट को जोड़ा जाता है। कनेक्टिंग रोड crankshaft ke movment के वजह से ऊपर नीचे चलता है।

7- क्रैंकशाफ्ट Crankshaft क्या होता है?

सिलेंडर के निछले हिस्से में क्रैंकशाफ्ट फिट होता है जो कनेक्टिंग रोड से जुड़ा होता है।क्रैंकशाफ्ट के एक साइड पे फ्लाई व्हील तो दूसरे साइड पे गियर व्हील फिट रहता है।


फ्लाई व्हील स्टार्टर की मदत से घूमता है।और दूसरी और लगा हुवा गियर व्हील बाकी के पार्ट्स को गति देने का काम करता है। इंजिन घूमने के समय उससे मिलने वाली गति को प्रोपेलर shaft द्वारा ट्रांसमिशन तक पोहचने का काम crankshaft karta hai।


8- इंजिन बेल्ट्स engine belts क्या होते है?

क्रैंकशाफ्ट गियर व्हील से लेकर कैमशाफ्ट गियर व्हील को घूमने और बाकी के पुर्जे को ऑपरेट करने के हेतु बेल्ट की फिटिंग की जाती है।जो अलग प्रकार की पुल्ली pully को घुमाने का काम करता है।


जिनका अलग अलग कार्य हेतु किया जाता हैं।बेल्ट 4 ग्रूव 5 ग्रूव के होते है। ग्रूव याने पुली और बेल्ट पे कुछ v आकार का खांचा को कहते है।


ऊपर दिए गए सब पार्ट्स की लिस्ट इंजन ब्लॉक Engine Block kaise kam karata hai की है इसमें और भी काफी पार्ट्स है जो काफी महत्वपूर्ण होते है इंजन ब्लॉक को एक तरह से इंजन का हार्ट भी कहा जा सकता है।

क्योंकि इंजन का पूरा सटीक कार्य इस पर ही निर्भर होता है।अगर इसमें कोई खराबी आती है तो जल्द इसका रिपेयर करना ज़रूरी होता है अन्यथा इंजन का भारी मात्रा में नुकसान हो सकता है।

इंजन पुर्जे पार्ट्स (engin parts )के बारे में हम अगले पोस्ट में देखेंगे। इंजन ब्लॉक के साथ ऐसे बहुत सारे पार्ट्स हम हमारी आगे की पोस्ट में देंगे।अगर आपको हमारी पोस्ट अच्छी लगी तो जरूर शेयर कीजिए।

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